लोकसभा चुनाव- तीसरे चरण के लिए आज मतदान, 93 सीटों पर खड़े 1351 उम्मीदवारों की होगी अग्निपरीक्षा

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज मतदान होना है। इस चरण में 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के 93 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत जनता के भरोसे छोड़ दी है। इस चरण में 1351 उम्मीदवार चुनावी रणभूमि में खड़े हैं जिनमें से 1

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज मतदान होना है। इस चरण में 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के 93 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत जनता के भरोसे छोड़ दी है। इस चरण में 1351 उम्मीदवार चुनावी रणभूमि में खड़े हैं जिनमें से 120 महिलाएं हैं। इन 1351 उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, शिवराज सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह, डिंपल यादव समेत कई दिग्गज शामिल हैं। हर चरण की तरह इस चरण में सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू होगी और शाम को 6 बजे तक चलेगी। इस चरण में जिन सीटों पर चुनाव होगा उनमें गुजरात की 25, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, मध्य प्रदेश की नौ, छत्तीसगढ़ की सात, बिहार की पांच, असम की चार और गोवा की दो सीट के चुनाव शामिल हैं।

यूपी के 100 उम्मीदवार चुनावी रण में

उत्तर प्रदेश की संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली संसदीय सीट पर मतदान होगा। उप्र में इस चरण में 100 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 1.88 करोड़ मतदाता मतदान कर सकेंगे।सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी लोकसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिये प्रयास कर रही हैं, जिसे उन्होंने अपने ससुर और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में जीता था।सपा के मुख्य राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट से फिर से मैदान में हैं।आदित्य यादव सपा का गढ़ मानी जाने बदायूं लोकसभा सीट से अपने चुनावी करियर की शुरुआत कर रहे हैं। तीसरे चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता रहे कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह एटा से ‘हैट्रिक’ बनाने की उम्मीद कर रहे हैं। बता दें कि तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश के 1.89 करोड वोटर्स राज्य के 100 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे।
राज्यकितनी लोकसभा सीटों पर चुनाव
असम4
बिहार5
छत्तीसगढ़7
गोवा2
गुजरात25
कर्नाटक14
मध्य प्रदेश8
महाराष्ट्र11
उत्तर प्रदेश10
पश्चिम बंगाल4
दादर और नगर हवेली और दमन और दीव2
जम्मू-कश्मीर1

मध्यप्रदेश की 9 सीटों पर 127 उम्मीदवार

मध्यप्रदेश की नौ सीट के लिए चुनाव के दौरान तीन बड़े दिग्गजों शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह का राजनीतिक भविष्य तय होगा। इस दौरान 1.77 करोड़ से अधिक मतदाता नौ सीट के लिए मैदान में उतरे 127 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित सीट शामिल हैं।मध्य प्रदेश की इन नौ सीट में मुरैना, भिंड (एससी), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर आज मतदान

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीट में से जिन सात सीट पर चुनाव होंगे, उनमें रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा (एससी), कोरबा, सरगुजा (एसटी) और रायगढ़ (एसटी) सीट शामिल है। छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में चुनाव होने हैं। नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) में 19 अप्रैल को और राजनांदगांव, कांकेर (एसटी) और महासमुंद सीट के लिए 26 अप्रैल को मतदान हो चुका है। ‘हाई-प्रोफाइल’ रायपुर सीट पर भाजपा के प्रभावशाली राज्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व विधायक विकास उपाध्याय से होगा।

गुजरात के प्रमुख उम्मीदवारों में गांधीनगर सीट से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, पोरबंदर सीट से मनसुख मांडविया और राजकोट सीट से परषोत्तम रूपाला शामिल हैं।गुजरात में कांग्रेस ने चार मौजूदा और आठ पूर्व विधायकों को मैदान में उतारा है और वह आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। समझौते के तहत कांग्रेस को 24 सीट (सूरत सहित) मिलीं, जबकि आप को भावनगर और भरूच दी गई हैं।आप ने मौजूदा विधायक चैतर वसावा को भरूच सीट से और उमेश मकवाना को भावनगर सीट से मैदान में उतारा है। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, गुजरात में कुल 4.97 करोड़ व्यक्ति, जिनमें 2.56 करोड़ पुरुष, 2.41 करोड़ महिलाएं और 1,534 तीसरे लिंग के लोग शामिल हैं, 50,788 मतदान केंद्रों पर मतदान कर सकेंगे।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

DVR, प्रिंटर जब्त... अब बिभव को मुंबई ले जाना चाहती है दिल्ली पुलिस, जानें मालीवाल केस में कैसे आगे बढ़ रही जांच

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में दिल्ली पुलिस ने रविवार को अरविंद केजरीवाल के आवास पर तलाशी अभियान चलाया। इस क्रम में पुलिस ने एक डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर (डीवीआर) और प्रिंटर जब्त किया है। पुलिस ने 13

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now